नई शिक्षा नीति के दो साल, अमित शाह…

गृह मंत्री अमित शाह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आगाज के दो साल पूरे होने पर शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में कई पहल शुरू करेंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी थी, जिसने 1986 में बनाई गई 34 साल पुरानी नीति का स्थान लिया है। इसका मकसद भारत को वैश्विक ज्ञान की महाशक्ति बनाने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है।

Also Read: पाकिस्तान को बैडमिंटन में धुल चखायेगा भारत…

आपको बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पिछले साल 29 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। इस नीति में शिक्षा की पहुंच, समता, गुणवत्ता, वहनीयता और उत्तरदायित्व जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

Also Read: विदेश मंत्री एस जयशंकर का दौरा ताशकंद , पहुंच सकते है मोदी भी….

इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली स्थित डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में किया जाएगा और इसे यू-ट्यूब एवं शिक्षा मंत्रालय के अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर भी देखा जा सकता है।

Also Read : मोदी करेंगे आज शाम 6 बजे चेन्नई में 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन, तस्वीर पर बवाल…

शुभारंभ की जाने वाली पहलों में डिजिटल शिक्षा, नवाचार, शिक्षा एवं कौशल विकास में सामंजस्‍य, शिक्षक प्रशिक्षण और आकलन जैसे क्षेत्रों सहित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्षेत्रों के पूरे दायरे को शामिल किया जाएगा। विभिन्‍न पहलों के शुभारंभ के अलावा इस आयोजन के दौरान विद्यार्थि‍यों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्‍तुति दी जाएगी और इसके साथ ही गणमान्यजनों द्वारा उपस्थित लोगों को संबोधित किया जाएगा। इस दौरान विचार-विमर्श राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के विभिन्‍न चरणों पर भी केंद्रित होगा।

Also Read : बड़ी खबर: प्रधानमंत्री मोदी गुजरात को देंगे करोड़ों की सौगात…

Also Read : LAC पर भारत तैनात करेगा एस400, चीन के लिए खतरा…