“मंकीपॉक्स” स्वास्थ्य विभाग में मची अफरा-तफरी

Skin infected Herpes zoster virus on the arms

विदेशों के बाद अब भारत में मंकीपॉक्स की रफ्तार में तेजी आने से स्वास्थ्य विभाग में अफरा-तफरी मच गई है. देश के राज्यों में मंकीपॉक्स के संक्रमण के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इस बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंकुश लगाने के लिए कई बड़े कदम उठाए है.

Also Read : ड्रग तस्करी पर बोलेंगे अमित शाह…

कोरोना से भी तेज रफ्तार से बढ़ रही मंकीपॉक्स के संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. इस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से ऐतिहातन दिशा-निर्देश जारी किया गया है. इसके साथ ही देशवासियों से अपील की गई है कि वो अपना और अपने परिवार के स्वाथ्य का ध्यान रखे और मंकीपॉक्स के संक्रमण से बचाव के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करे.

Also Read : MIG-21, आसमानी मौत की सवारी?

सरकार के निर्देश से लगेगा मंकीपॉक्स के फैलाव पर अंकुश

भारत के कई राज्यों में मंकीपॉक्स के मरीजों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बढ़ते संक्रमण को देखकर केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स ग्रस्त मरीजों के लिए जरूरी निर्देश जारी किए है. ताकि इस संक्रमण पर रोक लग सके. केंद्र सरकार की तरफ से संक्रमण ग्रस्त लोगों के लिए 21 दिन का आइसोलेशन, मास्क पहनना अनिवार्य, हाथ को साफ रखना, घावो को पूरी तरह से ढ़ककर रखना सहित कई निर्देश जारी किए गए है. इसके साथ ही अस्पतालों में भी अलर्ट मोड जारी किया गया है. ताकि संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाया जा सके.

Also Read : प्रधानमंत्री मोदी का दौरा चेन्नई में…

स्वास्थ्य विभाग में मचे हड़कंप को देखते हुए केंद्र सरकार राज्यों में मंकीपॉक्स के मरीजो पर खासा ध्यान दे रही है. यही वजह है कि एक भी नए मरीज के मिलने के बाद स्वास्थय विभाग सहित प्रशासन त्वरित कार्रवाई में जुट जा रही है. फिलहाल, अभी मंकीपॉक्स अपने पीक रूप में नहीं है. लेकिन सतर्कता नहीं बरती गई तो आने वाले कुछ ही दिनों के अंदर ये संक्रमण अपने पीक पर चढ़कर देश में कोरोना जैसे हालात फिर से बना देगा.

Also Read : पश्चिम बंगाल में ममता को चोट…